लाल किले से मिले विस्फोटक, दिल्ली दहलाने की कोशिश तो नहीं

लाल किले से मिले विस्फोटक, दिल्ली दहलाने की कोशिश तो नहीं

0 273

नई दिल्ली। लाल किले में स्थित एक कुएं में विस्फोटक और कारतूस बरामद होने से सुरक्षा एजेंसियां हरकत में आ गईं। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शनिवार को स्मारक की साफ-सफाई के दौरान ये चीजें बरामद हुईं। इसके बाद एनएसजी को सूचित किया गया। उन्होंने कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा लाल किले में स्थित कुओं को साफ किए जाने के दौरान प्रकाशन इमारत के पीछे स्थित एक कुएं से कुछ कारतूस और विस्फोटक मिले।

अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने इलाके की घेराबंदी करने के बाद तुरंत एनएसजी और सेना को सूचित किया। एनएसजी के बम निरोधक दस्ते मौके पर पहुंच गए। एनएसजी के अधिकारियों के अनुसार, वे लाल किले से मिली कुछ चीजों की जांच कर रहे हैं। एक अधिकारी ने कहा कि कुएं से शाम लगभग पांच बजे पांच मोर्टार और 44 कारतूस बरामद किए गए। इनके अलावा 87 कारतूसों के खोल भी बरामद हुए। ऐसा लगता है कि यह सामग्री सरकारी है, लेकिन आगे जांच जारी है।

वहीं दूसरी तरफ संसद भवन परिसर के भीतर महात्मा गांधी की प्रतिमा के समीप सोमवार को एक लावारिस बैग मिलने से सुरक्षाबलों के बीच खलबली मच गई। संसद के सूत्रों ने बताया कि बैग मिलते ही सुरक्षाबलों को सतर्क कर दिया गया और सुरक्षाकर्मी तत्काल घटनास्थल पर पहुंच गए। हालांकि उस बैग में से कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली और सुरक्षाबल बैग को वहां से ले गए। सूत्रों ने बताया कि यह पता लगाया जा रहा है कि बैग किसका है। उल्लेखनीय है कि संसद का बजट सत्र चल रहा है।

कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस समेत विपक्षी सांसदों ने संसद भवन के मुख्य प्रवेश द्वार के ठीक पीछे स्थित गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन किया जिसके तुरंत बाद ही यह लावारिस बैग मिला। विपक्षी सांसद पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोकसभा सांसद ई. अहमद के निधन की खबर देने के मामले में सरकार द्वारा अपनाए गए तरीके के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे।