रोमांटिक और एक्शन फिल्म है “हीरो”

रोमांटिक और एक्शन फिल्म है “हीरो”

रोहित तिवारी/ मुंबई ब्यूरो। बॉलीवुड इंडस्ट्री के नामचीन निर्देशक निखिल आडवाणी ऑडियंस को पहले “पटियाला हाउस”, “डी-डे” जैसी कई फिल्में दे चुके हैं। अब वे अपने चाहने वालों की बीच फिल्म “हीरो” लेकर आए हैं। यह एक रोमांटिक और एक्शन फिल्म है, जिसमें निखिल ने अपने गजब के निर्देशन से ऑडियंस को काफी कुछ मसाला देने की भरपूर कोशिश की है।

कहानी:
मायानगरी को दमदार तरीके से दिखाते हुए, बोले तो… हर वो चीज जिससे है मुंबई की पहचान, अब शुरू होती है कहानी…। सूरज (सूरज पंजोली) 35 साल के हो गए हैं, लेकिन उनकी शादी नहीं हुई है। उसे कई लोग समझाते हैं, लेकिन वो अपनी वही पुरानी ख्यालों में बिजी रहता है। वहीं दूसरी तरफ राधा (अथिया शेट्टी) आईजी माथुर (तिग्मांशु धूलिया) की बेटी दोनों ही अपने सच्चे प्यार की तलाश में निकल पड़ते हैं। इधर, सूरज यानी सूर्यकांत पाशा (आदित्य पंचोली) का बेटा होता है, जो गलत तरीके से आई आमदनी को वह गरीब और लाचार लोगों में बांटता है। लेकिन किन्हीं कारणों से पाशा जेल में होता है। अब आईजी की परेशानी के तहत पाशा अपने बेटे सूरज का यूज करता है और पाशा को लगता है कि वह सफल हो गया, जबकि सूरज को राधा से हकीकत में प्यार हो जाता है और वह राधा के कहे अनुसार ही करता है। लेकिन आईजी माथुर सूरज को रंगे हाथों पकड़ लेते हैं और इसी के साथ फिल्म में तरह-तरह के ट्विस्ट आते हैं और कहानी एक गजब मोड़ के साथ आगे बढ़ती है।
अभिनय:
बी-टाउन के नवोदित एक्टर सूरज पंचोली ने वाकई में अपने अभिनय में गजब का प्रयास किया है और साथ ही अथिया शेट्टी ने भी अपनी पहली ही फिल्म से यह साबित कर दिखाया है कि वाकई में उनके खून में अभिनय का अच्छा कीड़ा है। साथ ही ये दोनों नवोदित स्टार्स ऑडियंस की वाहवाही लूटने में भी काफी हद तक सफल से दिखाई दिए। जहां शरद केलकर, तिग्मांशू धूलिया और आदित्य पंचोली अपने-अपने अभिनय में बाजी मारते दिखाई दिए, वहीं सलमान खान भी आखिरी में एक गाने की बदौलत ही अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में कुछ हद तक सफल रहे। लेकिन शरद व तिग्मांशू को अभिनय में कुछ और बेहतर करने की जरूरत सी भी दिखाई दी। इसके अलावा सलमान खान ने अपने “मैं हूं हीरो तेरा” गाने से ऑडियंस को इस फिल्म की ओर आकर्षित करने का दमदार प्रयास भी किया है।
निर्देशन:
निखिल आडवाणी इस फिल्म से अपने चाहने वालों को आकर्षित करने में काफी हद तक सफल रहे। इस तरह से उन्होंने साबित कर दिखाया है कि अगर कहानी बेहतर हो तो फिल्म में न्यू कमर्स को भी दमदार मौका दिया जा सकता है। उन्होंने अपने निर्देशन में रोमांस और एक्शन का गजब तड़का लगाया है, लेकिन कहीं-कहीं पर वे थोड़ा असफल भी रहे। इस रोमांटिक फिल्म में निखिल ने वाकई में कुछ अलग करने की दमदार कोशिश की है, इसीलिए वे ऑडियंस की वाहवाही बटोरने में भी सफल रहे। कुछ एक जगह भले ही इनकी स्क्रिप्ट थोड़ी डगमगाती सी दिखाई दी, लेकिन इसकी कहानी ने ऑडियंस को फिल्म के आखिर तक बांधे रखा। वैसे उन्होंने इससे यह तो जरूर प्रूव कर ही दिखाया है कि बॉलीवुड के प्रेमी आज भी रोमांटिक और बेहतरीन कहानियों के कायल हैं। बहरहाल, कॉमर्शियल अंदाज की बात की जाए तो सिनेमेटोग्राफी भी कुछ खास करने में थोड़ा असफल भी रही है। साथ ही पूरी फिल्म में कहीं न कहीं कोरियोग्राफी की कमी भी नजर आई। संगीत (जिगर, अमाल अलिक, मीत ब्रदर्स अंजान, जस्सी कात्याल और सचिर्न) तो ऑडियंस को भाता भी है, लेकिन गाने की तुलना में थोड़े और प्रयास की जरूरत भी नजर आई।
क्यों देखें:
नवोदित स्टार्स के अभिनय और एक दमदार रोमांटिक विथ एक्शन फिल्म देखने के लिहाज से सिनेमा घरों का रुख किया जा सकता है। इसके अलावा सलमान खान के चाहने वालों को भी उदास नहीं होना पड़ेगा। आगे इच्छा आपकी…!
बैनर : सलमान खान फिल्म्स, इरोज इंटरनेशनल, मुक्ता आट्र्स लि. और इमेय एंटरटेंमेंट प्रा. लि.
निर्माता : सलमान खान और सुभाष घई
निदेशक : निखिल आडवाणी
स्टोरी : सुभाष घई
जोनर : रोमांस
गीतकार : सलमान खान, राहत फतेह अली खान, मीत ब्रदर्स अंजान, भूमि त्रिवेदी, सुनैना सिंह, मोहित चौहान, प्रिया पांचाल, अर्पिता चक्रवर्ती, तनिष्का, अमाल मलिक, पलक मुच्छल, राहुल पांडे, शालमली खोलगडे, दिव्या कुमार, जिगर, देव नेगी, शिप्रा गोयल और अरमान मलिक।
संगीत: जिगर, अमाल अलिक, मीत ब्रदर्स अंजान, जस्सी कात्याल और सचिन।
स्टारकास्ट : सूरज पंचोली, अथिया शेट्टी, शरद केलकर, सलमान खान, तिग्मांशू धूलिया आदित्य पंचोली।