पंजाब में 75 और गोवा में 83 प्रतिशत मतदान

पंजाब में 75 और गोवा में 83 प्रतिशत मतदान

0 130

Punjab 75 and Goa 83 Percent voting

चंडीगढ़/पणजी। चुनाव आयोग ने कहा कि पंजाब और गोवा में शनिवार को भारी मतदान हुआ। पंजाब में अनुमानत: 75 प्रतिशत और गोवा में 83 प्रतिशत रिकार्ड मतदान हुआ। इस तरह से पांच राज्यों के विस चुनाव का पहला दौर कुल मिलाकर शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। मतदान प्रतिशत का अंतिम आंकड़ा अभी आना बाकी है।

पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी पार्टियांं भाजपा व कांग्रेस दोनों राज्यों में चुनावी मुकाबले में हैं जिसमें अरविंद केजरीवाल नीत आप पहली बार उतरी है। आप दिल्ली के बाहर पहली बार विस चुनाव में उतरी है। सबकी नजर इस पर रहेगी कि क्या आप दोनों प्रमुख राष्ट्रीय पार्टियों की उम्मीदों पर पानी फेर सकती है। भाजपा पंजाब में शिअद के साथ गठबंधन में लगातार दो बार से सत्ता में है जबकि वह गोवा में सरकार में है। गोवा में विस चुनाव से ठीक पहले भाजपा की सहयोगी महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी गठबंधन से हट गई थी।

पंजाब व गोवा में चुनाव के बाद यूपी, उत्तराखंड व मणिपुर में चुनाव होगा। इन तीन राज्यों में चुनाव इस महीने के बाद में शुरू होगा और यह मार्च तक खिंचेगा। इस चुनाव को नोटबंदी के बाद भाजपा व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता की सबसे बड़ी परीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है। पंजाब में 2012 में करीब 79 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। यहां 2012 के विस चुनाव में 81.8 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। आयोग ने पंजाब के 117 विस क्षेत्रों में से 33 में मतदान की पर्ची देने वाली ईवीएम मशीनें लगाई थीं। अमृतसर लोस सीट के लिए अनुमानत: 57 प्रतिशत मतदान हुआ जहां मुकाबला भाजपा उम्मीदवार राजिंदर मोहन सिंह चीना, कांग्रेस के गुरजीत सिंह औजला व आप के उपकार सिंह संधू के बीच है।