चिली मे जबरदस्त भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी

चिली मे जबरदस्त भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी

0 457

वाशिंगटन। दक्षिण अमरीकी देश चिली में आए जबरदस्त भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 8.3मापी गई है। अम रीकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार चिली के समुद्र तट पर भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए जिससे राजधानी सेनटियागो में इमारतों को नुकसान पहुंचा है। इसका केंद्र जमीन से 25 किलोमीटर की गहराई में था।

चिली प्रशासन के अनुसार समुद्र में 15 फीट ऊंची लहरें उठी, जिससे सड़कों पर पानी आ गया। आपदा के चलते पांच लोगों की मौत हो गई है। भूकंप के कुछ देर बाद ऑफ्टर शॉक भी महसूस किए गए।

भूकंप के बाद चिली तथा पेरू में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है तथा इस इलाके को खाली करने के लिए कहा गया। पैसेफिक सूनामी वॉर्निग सेंटर ने चेतावनी दी है कि भूकंप की वजह से अगले कुछ घंटों में चिली तथा पेरू तट पर विनाशकारी सुनामी लहरें पैदा हो सकती हैं। इसके अलावा हवाई में भी सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। उन्होंने बताया कि किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की तत्काल सूचना नहीं है।

भूकंप के झटके पड़ोसी देश अर्जेटीना के कुछ शहरों में भी महसूस किए गए। चिली सबसे ज्यादा भूकंप प्रभावित देशों में आता है। यहां पिछले कुछ सालों में कई विनाशकारी भूकंप आ चुके हैं। फरवरी 2010 में आए भूकंप में 500 लोगों की मौत हो गई थी